NEET 2024 रजिस्ट्रेशन कब से स्टार्ट हो रही है क्या है क्राइटेरिया कब होगी एग्जाम, जाने NEET 2024 के सारे अपडेट के बारे में यहां पर

NEET 2024 रजिस्ट्रेशन कब से स्टार्ट हो रही है क्या है क्राइटेरिया कब होगी एग्जाम, जाने NEET 2024 के सारे अपडेट के बारे में यहां पर.

NEET 2024 स्टूडेंट के लिए खुशखबरी है क्योंकि NEET 2024 का रजिस्ट्रेशन इस सप्ताह से शुरू किया जा सकता है लेकिन इसकी कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है कि किस तारीख से होगी लेकिन आपको बता दे कि इसी सप्ताह से इसकी रजिस्ट्रेशन शुरू किया जा सकता है अगर आप इसका फॉर्म भरने के लिए रेडी है तो आपको कुछ बातें हैं जो जाने जरूरी है जैसे कि इसके लिए क्या क्राइटेरिया होनी चाहिए एग्जाम कब होगा कब से रजिस्ट्रेशन शुरू है इत्यादि बाकी की सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी.

रिपोर्ट्स के मुताबिक NEET 2024 रजिस्ट्रेशन इस सप्ताह शुरू होने की संभावना है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी को तारीख की पुष्टि करनी है। जो मेडिकल उम्मीदवार उपस्थित होना चाहते हैं, वे ध्यान दें कि NEET के लिए भारतीय छात्रों के लिए आवश्यक न्यूनतम आयु 17 वर्ष है। अधिक विवरण नीचे।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एनटीए जल्द ही NEET UG 2024 पंजीकरण शुरू करने के लिए तैयार है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि आवेदन प्रक्रिया इस सप्ताह शुरू होने की संभावना है, लेकिन एनटीए ने अभी तक तारीख की पुष्टि नहीं की है। चूंकि NEET UG परीक्षा कुछ महीने दूर है, पात्रता प्रक्रिया और अन्य विवरण संदर्भ के लिए नीचे दिए गए हैं।

NEET 2024 पात्रता मानदंड

पिछले साल, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने एनईईटी यूजी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा में बैठने के लिए पात्रता मानदंड में ढील दी थी। अब जिन छात्रों ने मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद अतिरिक्त विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ-साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान या जैव प्रौद्योगिकी भी ली है, वे अब मेडिकल प्रवेश परीक्षा में बैठने के पात्र हैं।

एनएमसी का कहना है कि छात्र को कक्षा 11 और 12 में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी सहित विषयों का दो साल तक लगातार अध्ययन करना होगा, जिसमें वैकल्पिक रूप से प्रैक्टिकल और अंग्रेजी शामिल होगी। स्कूली शिक्षा नियमित स्कूलों से होनी चाहिए न कि निजी या खुले स्कूलों से

एनएमसी नोटिस के मुताबिक, छात्र 12वीं कक्षा पास करने के बाद बायोलॉजी या बायोटेक्नोलॉजी की पढ़ाई पूरी नहीं कर सकते।

NEET UG के लिए उपस्थित होने के लिए, NEET के लिए भारतीय छात्रों के लिए आवश्यक न्यूनतम आयु 17 वर्ष है। उम्मीदवारों को कम से कम न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों की आवश्यकता होनी चाहिए।

NEET 2024 महत्वपूर्ण तिथियां

पंजीकरण-इस सप्ताह संभावित

पंजीकरण करने की अंतिम तिथि-घोषित की जाएगी

परीक्षा तिथि– 5-मई

आधिकारिक वेबसाइट-nta.ac.in/neet.nta.nic.in

गूगल न्यूज़ ट्रेंडिंग आर्टिकल