Mobile Calling New Rule – 1 मई से बदल जायेंगे मोबाइल पर कॉल करने के नियम अब नहीं आएगा कोई फ्रॉड और स्पैम कॉल या फिर स्पैम SMS 

Mobile Calling New Rule – 1 मई से बदल जायेंगे मोबाइल पर कॉल करने के नियम अब नहीं आएगा कोई फ्रॉड और स्पैम कॉल या फिर स्पैम SMS 

Mobile Calling New Rule – भारत में स्पैम कॉल काफी ज्यादा बढ़ रहा है जिसकी वजह से काफी लोगों को नुकसान भी झेलना पड़ता है स्पैम कॉल की वजह से लोगों को अपने सेफ्टी और सिक्योरिटी पर आंच आ जाती है जिसकी वजह से टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के द्वारा एक नया नियम लागू होने जा रहा है जिसकी वजह से 1 मई से आपको कोई भी स्पैम कॉल नहीं आएगा जैसे ही आपके मोबाइल पर कोई  स्कैम के लिए फर्जी कॉल आती है तो इस नियम के अनुसार वह कॉल पहले ही  ब्लॉक कर दिया जाएगा।

 इसके पहले कोई भी स्पैम कॉल को ब्लॉक करने के लिए हम मैनुअली अपने मोबाइल पर उस नंबर को ब्लॉक कर देते ताकि हमारे मोबाइल पर उस नंबर से दोबारा कॉल ना आ सके लेकिन टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के नियम के अनुसार आने वाले स्पेन कॉल पर खुद ब खुद पाबंदी लग जाएगी।

यह कारनामा टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI)  ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के द्वारा जारी करेगा, यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऑटोमेटिक ही आपके कॉल को फिल्टर कर देगा और स्पैम कॉल को ब्लॉक कर देगा।

इस नियम के आते ही बहुत सारे लोगों को इससे काफी ज्यादा राहत मिली है बहुत सारे लोगों को  स्पैम कॉल की वजह से नुकसान भी उठाना पड़ा है  जिसकी वजह से टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के द्वारा इस तरह का कदम उठाया गया है.

टेलीकॉम कंपनियों को मिला है निर्देश

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI)  ने हाल ही में टेलीकॉम कंपनियों को यह निर्देश दिया है कि वह अपने s.m.s. में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फिल्टर का इस्तेमाल करें जिससे फर्जी कॉल ऑटोमेटिक ही रुक जाएगी या ब्लॉक हो जाएगी एयरटेल जिओ और vodafone-idea ने इस सर्विस का ऐलान पहले ही कर दिया है.

 टेलीकॉम कंपनियों द्वारा लिया जा रहा एक्शन

एयरटेल ने पहले ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा स्पैम कॉल ब्लॉकिंग के लिए सुविधा जारी कर दिया है  आर्टिफिशियल फिल्टर को एयरटेल इस्तेमाल करना शुरू भी कर दिया है आने वाले समय में रिलायंस और vodafone-idea भी स्पैम कॉल ब्लॉकिंग फिल्टर का इस्तेमाल बहुत जल्दी करने वाले हैं.

गूगल न्यूज़ ट्रेंडिंग आर्टिकल