WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

आज से लागू हुए 5 नए नियम: अगर आप GMAIL इस्तेमाल करते हैं या फिर UPI से पेमेंट करते हैं और सिम कार्ड के लिए क्या होगी दिक्कत

आज से लागू हुए 5 नए नियम: अगर आप GMAIL इस्तेमाल करते हैं या फिर UPI से पेमेंट करते हैं और सिम कार्ड के लिए क्या होगी दिक्कत

1 अक्टूबर 2024 से देशभर में कई महत्वपूर्ण नियमों में बदलाव किए गए हैं, जो सीधा असर मोबाइल यूजर्स, UPI पेमेंट और जीमेल यूजर्स पर डालेंगे। इन नए नियमों के चलते जियो, एयरटेल, बीएसएनएल और वोडाफोन-आइडिया यूजर्स को बेहतर नेटवर्क कवरेज की जानकारी मिलेगी, वहीं राशन कार्ड से आधार कार्ड लिंक की समयसीमा भी समाप्त हो गई है। आइए जानते हैं इन बदलावों का विस्तार से असर।

Gmail के नए पासवर्ड नियम

1 अक्टूबर से गूगल ने जीमेल यूजर्स के लिए सुरक्षा के नए नियम लागू किए हैं। अब से कुछ मोबाइल ऐप्स और वेबसाइट्स से ऑटोमेटिक लॉगआउट हो सकता है। गूगल ने थर्ड पार्टी ऐप्स के साथ पासवर्ड शेयरिंग फीचर को बंद कर दिया है। ऐसे ऐप्स और वेबसाइट्स जो कम सिक्योरिटी वाले हैं और यूजर्स की डेटा सुरक्षा को खतरे में डालते हैं, वे अब इस नियम के अंतर्गत आ जाएंगे। इसका मतलब यह है कि जो ऐप्स सुरक्षित नहीं हैं, वे अब जीमेल यूजर्स से पासवर्ड साझा नहीं कर पाएंगे, जिससे आपकी सुरक्षा बढ़ जाएगी।

AIRTEL
AIRTEL

UPI पेमेंट में बदलाव: OTP मैसेज की समस्या

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने भी 1 अक्टूबर से नया नियम लागू किया है, जिससे फर्जी कॉल्स और प्रमोशनल मैसेजेज पर लगाम लगाई जा सके। यदि किसी बैंक या पेमेंट प्लेटफॉर्म ने खुद को व्हाइटलिस्ट नहीं किया है, तो उन यूजर्स को OTP मैसेज प्राप्त करने में कठिनाई हो सकती है। इसके चलते UPI पेमेंट के दौरान समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, क्योंकि बिना OTP के लेनदेन करना संभव नहीं होगा।

फर्जी कॉल्स और मैसेज पर सख्ती

1 अक्टूबर से DoT और TRAI ने फर्जी कॉल्स और मैसेजेस पर रोक लगाने के लिए कड़े नियम लागू किए हैं। अब टेलिकॉम ऑपरेटर्स को निर्देश दिए गए हैं कि अन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से आने वाली कॉल्स और मैसेज को तुरंत ब्लॉक किया जाए। इस कदम का मुख्य उद्देश्य यूजर्स को स्पैम कॉल्स और फर्जी संदेशों से बचाना है। इस बदलाव से यूजर्स को अधिक सुरक्षित और सुरक्षित मोबाइल उपयोग का अनुभव होगा।

SIM कार्ड के नियमों में बदलाव

1 अक्टूबर से नए SIM कार्ड नियम भी लागू हो गए हैं, जिनके तहत टेलिकॉम कंपनियों को यूजर्स के एरिया में उपलब्ध नेटवर्क कवरेज की जानकारी देना अनिवार्य हो गया है। टेलिकॉम कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर यह जानकारी अपडेट करनी होगी कि वे किस इलाके में कौन-सी सेवा प्रदान कर रही हैं—चाहे वह 2G, 3G, 4G या 5G हो। इससे यूजर्स को यह जानकारी मिलेगी कि उनके क्षेत्र में कौन सी सेवाएं उपलब्ध हैं, जिससे वे सिम पोर्ट करने का निर्णय आसानी से ले सकेंगे।

आधार और राशन कार्ड लिंकिंग की डेडलाइन समाप्त

सरकार ने राशन कार्ड को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है, और 30 सितंबर 2024 को इसकी डेडलाइन खत्म हो गई है। अगर किसी ने अब तक अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है, तो उनका नाम राशन कार्ड की सूची से हटाया जा सकता है। इससे वे सरकारी योजनाओं के तहत मिलने वाले फ्री राशन के पात्र नहीं होंगे। इसके अलावा, सरकार द्वारा आधार को पहले से पैन कार्ड से लिंक किया जा चुका है, जिससे आपकी आमदनी और अन्य स्रोतों की जानकारी पहले से सरकार के पास है। इस कदम का उद्देश्य फर्जी राशन कार्ड होल्डर्स को सिस्टम से बाहर करना है।

निष्कर्ष

1 अक्टूबर 2024 से लागू किए गए इन नए नियमों का असर कई क्षेत्रों पर पड़ेगा, खासकर मोबाइल यूजर्स, UPI पेमेंट और जीमेल यूजर्स पर। इन नियमों का पालन करके आप अपने मोबाइल, पेमेंट और ऑनलाइन सुरक्षा को सुनिश्चित कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now