WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Disney+Hotstar पर बिना डेटा की चिंता के देखें फिल्में और शोज – नए फीचर से मिलेगा फुल एंटरटेनमेंट

Disney+Hotstar पर बिना डेटा की चिंता के देखें फिल्में और शोज – नए फीचर से मिलेगा फुल एंटरटेनमेंट

Disney+Hotstar ने अपने यूजर्स के लिए एक जबरदस्त नया फीचर लॉन्च किया है, जो कम इंटरनेट डेटा में ज्यादा देर तक बेहतरीन क्वॉलिटी में मूवी और शोज देखने की सुविधा देता है। ओटीटी प्लेटफॉर्म्स जैसे डिज्नी प्लस हॉटस्टार आमतौर पर अधिक डेटा की खपत करते हैं, लेकिन अब AI-पावर्ड वीडियो ऑप्टिमाइजेशन टेक्नोलॉजी के साथ, आप बिना किसी रुकावट के और कम डेटा में भी एंटरटेनमेंट का भरपूर आनंद ले सकते हैं।

AI-पावर्ड वीडियो ऑप्टिमाइजेशन टेक्नोलॉजी क्या है?

डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने एक नई एआई पावर्ड टेक्नोलॉजी पेश की है, जो वीडियो क्वॉलिटी को बिना कम किए, डेटा की खपत को काफी हद तक कम करती है। जहां सामान्यत: कम डेटा में वीडियो की क्वॉलिटी घट जाती है, वहीं यह टेक्नोलॉजी इस समस्या को हल करती है। इससे यूजर्स को कम इंटरनेट डेटा के साथ भी उच्च गुणवत्ता में वीडियो देखने का मौका मिलेगा।

25 प्रतिशत तक डेटा की होगी बचत

Disney+Hotstar का यह नया फीचर यूजर्स के डेटा को 25 प्रतिशत तक बचा सकता है। इससे खासतौर पर मोबाइल नेटवर्क पर कंटेंट देखने वाले यूजर्स को काफी फायदा होगा, जो आमतौर पर इंटरनेट डेटा की खपत को लेकर चिंतित रहते हैं। मोबाइल रिचार्ज की कीमतें बढ़ने के इस दौर में यह फीचर आपके खर्च को भी कम कर सकता है।

Disney+Hotstar
Disney+Hotstar

मोबाइल यूजर्स के लिए बेमिसाल फीचर

डिज्नी प्लस हॉटस्टार के टेक्नोलॉजी हेड मुकुंद आचार्य ने बताया कि इस नई एन्कोडिंग टेक्नोलॉजी से प्रति जीबी डेटा खर्च 12.5 प्रतिशत तक कम हो जाता है। इससे मोबाइल यूजर्स लंबी अवधि तक डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर मूवी और शोज देख सकेंगे। भारत में एक बड़ा यूजरबेस है जो ओटीटी कंटेंट को अपने मोबाइल फोन पर देखना पसंद करता है, और यह फीचर खासतौर पर उन्हीं के लिए डिजाइन किया गया है।

Disney+Hotstar के मोबाइल प्लान्स

डिज्नी प्लस हॉटस्टार मोबाइल यूजर्स के लिए दो प्रमुख सब्सक्रिप्शन प्लान्स ऑफर करता है।

  • 3 माह का प्लान: 149 रुपये में, तीन महीने तक कंटेंट का मजा लें।
  • 12 माह का प्लान: 499 रुपये में, पूरे सालभर बेहतरीन मनोरंजन का लाभ उठाएं।

Disney+Hotstar सुपर प्लान

जो यूजर सिर्फ मोबाइल ही नहीं, बल्कि लैपटॉप और स्मार्ट टीवी पर भी कंटेंट देखना चाहते हैं, उनके लिए डिज्नी प्लस हॉटस्टार का सुपर प्लान एक बेहतरीन विकल्प है।

  • सालाना प्लान: 899 रुपये में, यूजर्स 1080p (FHD) में वीडियो देख सकते हैं।
  • तीन माह का प्लान: 299 रुपये में उपलब्ध है।

Disney+Hotstar प्रीमियम प्लान

अगर आपको एक साथ कई डिवाइसेस पर 4K क्वॉलिटी में कंटेंट देखना है, तो Disney+Hotstar का प्रीमियम प्लान सबसे सही रहेगा।

  • एक माह का रिचार्ज: 299 रुपये में।
  • तीन माह का रिचार्ज: 499 रुपये में।
  • एक साल का रिचार्ज: 1499 रुपये में, जिससे आप चार डिवाइस पर एक साथ 4K क्वॉलिटी में कंटेंट देख सकते हैं।

डिज्नी प्लस हॉटस्टार फ्री सब्सक्रिप्शन

जो यूजर्स प्रीमियम या सुपर प्लान्स नहीं लेना चाहते, उनके लिए डिज्नी प्लस हॉटस्टार फ्री सब्सक्रिप्शन प्लान भी है। इसमें 480 पिक्सल की वीडियो क्वॉलिटी पर विज्ञापन के साथ मूवी और शोज का आनंद लिया जा सकता है।

निष्कर्ष

डिज्नी प्लस हॉटस्टार का यह नया AI-पावर्ड फीचर खासतौर पर उन यूजर्स के लिए एक वरदान साबित होगा, जो कम डेटा खपत में भी बेहतरीन क्वॉलिटी की वीडियो देखना चाहते हैं। चाहे आप मोबाइल यूजर हों या लैपटॉप और स्मार्ट टीवी पर कंटेंट देखना पसंद करते हों, इस नए फीचर से आपका एंटरटेनमेंट कभी भी रुकने वाला नहीं है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now